2018 में खेलों में कैसा रहेगा भारत का प्रदर्शन?

774.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

खेलो का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है, खेल व्यक्ति को फिट व तनावमुक्त रखने के साथ - साथ करियर में भी नई ऊंचाइया दे रहे है । इसलिए आजकल अंतराष्ट्रीय स्तर पर इसका आयोजन होता है ।

यदि ज्योतिष की दृष्टि से देखे तो साल 2018 में भारत की कुंडली में इस समय चन्द्रमा की महादशा चल रही है तथा जल्द ही राहु की अन्तर्दशा में केतु की प्रत्यंचर दशा शुरू हो जाएगी । सन 2018 में भारत के लग्न के स्वामी शुक्र शनि के साथ गोचर कर रहे है, शनि भारत की कुंडली में चौथे भाव में स्थित है तथा शनि को खेलो का कारक भी माना जाता है तथा यह राजयोग का भी निर्माण कर रहे है । इससे ज्ञात होता है की इस वर्ष भारत का खेलो में प्रदर्शन अच्छा रहेगा ।

मंगल को भी खेल का कारक माना जाता है जोकि 17 जनवरी को अपनी ही राशि वृश्चिक में चले जाएंगे, इस दृष्टि से अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्डकप में भारत अपनी दावेदारी मजबूती से पेश करेगा ।

इसी वर्ष नवंबर में महिला वर्ल्डकप टी 20 मुकाबले होंगे, उस समय मंगल अष्टम स्थान में होगा जिससे उस प्रतियोगिता में भारत का प्रदर्शन अच्छे रहने के आसार है । नवंबर अंत में हॉकी विश्वकप का भी आयोजन भुवनेश्वर में होगा और उस समय ग्रहों की स्थिति के अनुसार उम्मीद है हॉकी में भारत अच्छा प्रदर्शन करेगा ।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथेलेटिक्स का आयोजन भी इस वर्ष होगा और उस समय मंगल व शनि एक साथ होंगे जिसमे भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहेगा ।