किसी के चेहरे को देखकर बता सकते है आप उनकी स्वास्थय सम्भंदित समस्याएँ!

768.jpg

लेखिका: शिक्षा सिंह 

आप लोगों ने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा की उसका चेहरा उतरा उतरा लग रहा है।  इसका मतलब होता है की वह इंसान ठीक नहीं लग रहा है और उसके साथ कोई समस्या जरूर हैं |  यह बात बिलकुल सच है की किसी के चेहरे को देखकर आप उस इंसान के स्वस्थ से संबधित समस्याओ के बारे में बता सकते हैं। आपका चेहरा आपके शरीर में चल रही दिक्कतों के बारे में आप लोगों को इशारा करता है। तो चलिए बताते है आपको कुछ ऐसे ही बाते जिसे देखकर आप स्वस्थ सम्बंधित समस्याओं के बारे में जान सकते हैं : 

 

चेहरे की सूजन : यदि आपका चेहरा सूजा हुआ रहता है तो इसके तीन कारण बताये जाते है।  पहला आपकी नींद पूरी न होना, दूसरा आपकी किडनियों का सही रूप से काम न करना और तीसरा आपके हृदय का सही तरीके से रक्त संचार न करना।  यदि नींद पूरी होने के बाद भी चेहरे की सूजन नहीं जाती तो आपको तुरंत ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 

 

चेहरे के बाल:  कुछ महिलाओ के चेहरे पर काफी बाल होते है जो की देखने में अच्छे नहीं लगते है। यह पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की वजह से हो जाते है जिसके कारण महिलाओ के मासिक धर्म में अनियमितता हो जाती हैं। 

 

गर्दन पर धब्बे : कुछ महिलाओ के गर्दन पर धब्बे और दाग हो जाते है यह शरीर में होर्मोनेस का बिगड़ना माना जाता है। ऐसे में महिलाओ को थाइरोइड और पीसीओएस टेस्ट करवा लेने चाहिए। 

 

होठो का फटना : होठो के फटने का मतलब हैं आपके शरीर में पानी की कमी होना। साथ साथ जोड़ो में दर्द और लिवर में समस्या होने की वजह से भी होठ फटते हैं। 

 

पसीना आना : जिस व्यक्ति को बहुत पसीना आता है उससे हाइपरहीड्रोसिस बीमारी हो सकती हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर को शीघ्र ही दिखाना चाहिए। 

 

त्वचा का फीका होना : यदि किसी की त्वचा बहुत ही फीकी पढ़ रही है तो इसका मतलब है ब्लड प्रेशर का कम होना। डिहाइड्रेशन होने से भी त्वचा फीकी पढ़ जाती हैं। 

 

आँखों और नाक के नीचे रशेस: यदि किसी व्यक्ति की आँखों और नाक के नीचे रशेस आ रहे है तो इसका मतलब है उस व्यक्ति के शरीर के अंदर ही चार्म रोग फ़ैल रहा हैं। 

 

ड्राई स्किन : आपके शरीर की ड्राई स्किन आपके शरीर की अस्वस्थ होने के बारे में बताती हैं। ड्राई स्किन का मतलब है डिहाइड्रेशन होना। इसके साथ साथ यह दिएब्टेट्स और थाइरोइड की तरफ भी संकेत करती हैं। 

 

तो इन बातो का ध्यान रखे और अगर इनमे से कुछ भी लक्षण आपके शरीर पर नजर आ रहे है तो फ़ौरन ही डॉक्टर को दिखाए।