ऐसे कुछ प्रसिद्ध मंदिर जहां के दर्शन मात्र से समाप्त होता है शनि दोष!

573.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

  • मध्य प्रदेश में स्थित उज्जैन में बहुत प्राचीन शनि का मंदिर है, इस मंदिर की बहुत मान्यता है और यहाँ दूर दूर से भक्त जन शनि भगवान के दर्शन के लिए आते है, ऐसी मान्यता है की जिन लोगों की कुंडली में शनि प्रभावित होता है और जिन पर शनि का प्रकोप होता है वे लोग यदि इस मंदिर में शनि देव और नवग्रह की पूजा करे तो शनि दोष का निवारण हो जाता है ।
  • गुजरात में स्थित कष्टभंजन हनुमान मंदिर भी बहुत प्रमुख है, इस मंदिर में हनुमान जी के साथ शनि भगवान की भी प्रतिमा है । इस मंदिर की खासियत है की यदि किसी व्यक्ति की कुंडली शनि से पीड़ित हो या प्रभावित हो तो हनुमान जी के दर्शन से भी भक्तों के शनि दोष का निवारण हो जाता है ।
  • ग्वालियर में स्थित शनिश्चरा मंदिर भी प्राचीन मंदिर है, इस मंदिर में शनि भगवान को तेल चढ़ाया जाता है और फिर उनसे गले मिले जाता है । कहा जाता है की इससे भक्तों के सारे दुख दर्द समाप्त हो जाते है ।
  • मध्यप्रदेश के इंदौर में स्थित शनि भगवान का मंदिर भी बहुत फेमस है, इस मंदिर की खासियत यह है की यहाँ शनि भगवान का 16 श्रृंगार किया जाता है। ये एक लौता मंदिर है जहा शनि देव का श्रृंगार होता है बाकि किसी मंदिर में ऐसा नहीं होता ।
  • कोसीकलां में स्थित शनि मंदिर भी प्रसिद्ध मंदिरो में से है, ऐसी मान्यता है की इस मंदिर की परिक्रमा करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते है ।