नींबू के टोने और टोटके जो दिखाते है तुरंत असर और जिनसे लोग सबसे ज्‍यादा डरते

567.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

अक्सर लोग अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों व परेशानियों को दूर करने के लिए टोना - टोटकों का प्रयोग करते है, टोटकों में कुछ विशेष मन्त्र कुछ चीजों पर पढ़ कर उनका प्रयोग किया जाता है । ऐसा माना जाता है कि इससे उस व्यक्ति के जीवन में आने वाले कष्ट व नकारात्मकता से छुटकारा मिल जाता है ।

टोटकों में काली मिर्च, लोंग, नींबू, तरबू इत्यादि का प्रयोग प्रायः देखा जाता है । अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी दुकानों के बाहर नींबू तथा हरी मिर्च बांध देते है । नींबू की  प्रकृति खट्टी व मिर्च तीखी होने से वह व्यक्ति की एकाग्रता को भंग करती है जिससे बुरी नजर नहीं लग सकती

जब यह दोनों चीज़े सड़ने लगती है तो लोग उसे सड़क पर फेक देते है, उनका ऐसा मानना है कि जब लोग सड़क पर चलेंगे और वह नींबू और मिर्ची पैरो से कुचल जाएगी तो उससे उनकी दुकान या संस्थान में आने वाली नकारात्मकता समाप्त हो जाएगी ।

व्यक्ति को कभी भूलकर भी उस नींबू व मिर्ची पर पैर नहीं रखना चाहिए क्योकि उसकी नकारात्मकता का प्रभाव उस व्यक्ति पर पड़ता है जिसने उस पर पैर रखा है और उस व्यक्ति के जीवन में रूकावट आने लगती है तथा उसकी उन्नति नहीं हो पाती ।

नींबू नजर उतारने के भी काम आता है, इसी प्रकार व्यापार में घाटा होने पर या व्यापार अच्छा न चल रहा हो तब भी लोग नींबू को दीवार की संस्थानों से लगाकर उसके टुकड़े काट कर सड़क पर फेक देते है ।