कौन सा अनाज किस पक्षी को खिलाने से किस ग्रह के दोष दूर होते है?

448.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

हमरी संस्कृति में सुबह पक्षियों को दाना डालने की परंपरा है, हर घर में पक्षियों को दाना डाला जाता है । इससे व्यक्ति को शांति मिलती है, पुण्य लाभ के साथ - साथ व्यक्ति का स्वास्थ भी अच्छा रहता है तथा पर्यावरण भी ठीक रहता है ।

इसका सम्बन्ध हमारे ग्रहो के साथ भी है क्योकि हर पक्षी किसी न किसी ग्रह से सम्बन्ध रखता है । कुंडली में हमारा जो ग्रह कमजोर हो उसी से सम्बंधित पक्षी को दाना खिलाने से हमारा ग्रह मजबूत हो जाता है । हमारे यहाँ दान को बहुत महत्व दिया गया है, यदि हम अनाज का दान करे तो हम उस ग्रह सम्बन्ध अशुभ प्रभाव से बच सकते है ।

  • यदि पक्षियों को गेहू डाला जाए तो यह सूर्य और मंगल ग्रह द्वारा मिलने वाले अशुभ प्रभावों को दूर करने में ये सहायक है । इसी प्रकार चावल चंद्र ग्रह से मिलने वाले दोषो को शांत करता है । उड़द की दाल व काले तिल शनि ग्रह से होने वाले दुष प्रभाव को समाप्त करता है । चने की दाल पक्षी को डालने से गुरु ग्रह के अशुभ प्रभावों को समाप्त करता है, इसी प्रकार मूंग दाल बुध के प्रभाव को ख़त्म करता है । बाजरा डालने से राहु - केतु द्वारा मिलने वाले अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाते है ।

  • यदि कौओं और कुत्तो को रोटी खिलाई जाए तो व्यक्ति पर राहु और केतु ग्रह की कृपा दृष्टि बनी रहती है ।

  • चीटियों को चीनी, आटा, बेसन के लड्डू इत्यादि खिलाने से यदि कोई बीमारी ठीक न हो रही हो तो वह ठीक हो जाती है तथा मानसिक शांति की प्राप्ति होती है ।

  • यदि किसी के जीवन में पग - पग पर कठिनाइयाँ आए तो उसे गिलहरी को रोटी व बाजरा खिलाना चाहिए, उससे कठिनाइयाँ जल्दी समाप्त हो जाती है ।