वास्तु के अनुसार सोते समय सिर के पास ये चीजें रखना नहीं माना जाता स्वास्थ के

438.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

वास्तुशास्त्र में ऐसे बहुत से नियम बताए गए है जिनका यदि हम पालन करे तो हमारे आस पास सकारात्मक ऊर्जा रहती है, इसी तरह एक नियम यह भी यह की हमे सोते समय अपने सिरहाने कुछ चीज़े नहीं रखनी चाहिए अन्यथा व्यक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उसे स्वास्थ सम्बन्धी समस्या हो सकती है । जानते है वह कौन सी चीज़े से जिसे व्यक्ति को सोते समय अपने से दूर रखना चाहिए –

  • जूते-चप्पल – व्यक्ति को सोते समय अपने बेड के आस पास या बेड के नीचे जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए अन्यथा व्यक्ति की हेल्थ पर एफेक्ट पड़ सकता है ।

  • पर्स या पैसे – कभी भी पर्स या पैसे को अपने सिरहाने नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति को धन की हानि हो सकती है और ये मानसिक परेशानी का कारण बन सकता है ।

  • इलेक्ट्रिक गैज़ेट – ध्यान रखे की सोते समय अपने आस पास कोई भी इलेक्ट्रिक गैज़ेट जैसे की मोबाइल फोन या घड़ी ना रखे अन्यथा स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति को शारीरिक के साथ साथ मानसिक परेशानी भी हो सकती है ।

  • पानी - भूलकर भी सोते समय पानी को अपने सिर के पास न रखे, इससे चन्द्रमा बुरा फल देता है और व्यक्ति के स्वास्थ पर बुरा असर होता है ।

  • नमक - अक्सर लोग अपने बेड पर बैठकर खाना कहते है और नमक सोने से कमरे में ही रखा रह जाता है । गलती से भी सोने के कमरे में नमक नहीं रखना चाहिए और सोने से पहले बिस्तर को साफ़ कर लेना चाहिए वर्ना ये व्यक्ति को मानसिक परेशानी दे सकता है ।