June 8, 2017 Blog

मकर राशि

BY : STARZSPEAK

लेखक: सोनू शर्मा

मकर राशि

मकर राशि का चिन्ह मगरमच्छ है और इसका स्वामी ग्रह शनि होता हैं जिसके कारण ये लोग मेहनती और अनुशासनशील होते है। ये पृथ्वी तत्व की राशि है, इस राशि के जातक लम्बे, सुन्दर होते हैं।

मकर राशि के लोग बहुत महत्वाकांक्षी होते है, किसी भी कार्य को करने से पहले योजना बनाते है और काम करने से पहले उसके परिणाम के बारे में विचार कर लेते है ।

इन्हे घूमना फिरना और यात्रा करना बहुत पसंद होता है, बहुत सोच समझकर मित्र बनाते है इसी कारण इन्हे मित्रो की संख्या ज़्यादा नहीं होती । इन्हे कम बोलना पसंद होता है और ये अपनी ही दुनिया में खोये रहते है ।

ये कभी भी हार नहीं मानते, सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर कोशिश करते रहते है, बहुत धार्मिक होते है, ईश्वर में बहुत आस्था रखते है । ये स्वाभिमानी, और अहंकारी होते है । ये अपने पैसे को सोच समझकर खर्च करते है ।

ये गंभीर स्वाभाव के होते है, इन्हे अपना लक्ष्य पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, इनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानि इम्युनिटी बहुत होती है, बुढ़ापे में भी भी ये फिट रहते है, इन्हे घुटनों की तकलीफ हो सकती है, इन्हे शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए ।

इस राशि के व्यक्ति अपने परिवार की परंपराओं को निभाते है और परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते है । इस राशि के लोग ज़्यादातर शिक्षा, प्रबंधन और रियल एस्टेट में अपना व्यवसाय बनाते है ।

इनका शुभ दिन शनिवार होता है, शुभ रंग भूरा, सलेटी और काला होता है, शुभ रत्न नीलम होता है, मित्र राशि वृषभ, कर्क, और कन्या होती है ।