क्या आप जानते है घर में कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए ?

196.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके घर के आंगन या बालकनी में पेड़-पौधे नहीं होंगे, लेकिन हमे पता नहीं होता की कौन का पौधों लगाने से घर से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और हमारे परिवार में सुख और शान्ति बनी रहती है । आइए जानते है की कौन से पौधे या पेड़ घर में जरूर लगाने चाहिए –

तुलसी का पौध - तुलसी का पौधा घर के मुख्या द्धार पर लगाना चाहिए, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है, हवा शुद्ध रहती है तथा स्वास्थ अच्छा रहता है ।

मनी प्लांट - मनी प्लांट के पौधे में शुक्र गृह का वास होता है, इसे पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर में प्रेम बना रहता है, पति पत्नी के सम्बन्ध अच्छे रहते है और घर के लोगों को धन सम्बंधित लाभ  होता है और कभी भी आर्थिक अभाव नहीं होता ।

बांस का पौधा - बांस का पौधा शुभ होता है तथा समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है की घर में बांस का पौधा लगाने से धन और यश मिलता है और ये घर की नकारात्मक उर्जा को समाप्त करता है ।

गुडहल का पौधा - गुडहल सूर्य और मंगल से सम्बंधित होता है, यदि आपको आंखों और हड्डियों की समस्या है तो गुडहल के फूल को जल में डालकर इससे सूर्य को अघ्र्य दे, इससे आपको लाभ होगा।

केले के वृक्ष - केले के वृक्ष घर के आँगन में लगाना बहुत शुभ माना जाता है, इस पौधो को घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए। पड़ने वाले छात्रों को केले के पौधे के पास बैठकर पढ़ाई करने से एकाग्रता रहती है और सब याद रहता है, यदि आपके घर में आए दिन समस्या रहती है तो घर के मुख्य द्धार पर दाईं ओर केले का पेड़ लगाने से आपको लाभ होगा ।

कड़ी पत्ते का पौधा - कड़ी पत्ते का पौधा शनि के दोष को शांत करता है तथा हाई ब्लड प्रेशर तथा आँखों के रोगों के लिए भी लाभदायक होता है ।