जाने अपनी कुण्डली से पुलिस अधिकारी बनने के योग!

412.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हम कुंडली का आकलन करके जान सकते हैं उस व्यक्ति की रूचि कैसी हैं तथा कौन सा व्यवसाय उसके लिए ठीक रहेगा, यदि कोई व्यक्ति पुलिस में नौकरी करना चाहता हैं तो उसके लिए कुंडली में तृतीय भाव, छठा भाव तथा दशम भाव जरूर देखना चाहिए क्योकि तृतीय भाव पराक्रम तथा वीरता का भाव हैं, छटा संघर्ष तथा कॉम्पीटिशन का भाव हैं वही दशम व्यवसाय का भाव हैं, इसी के साथ मंगल, सूर्य, राहु तथा शनि अशुभ ग्रहों की स्थिति तथा इनका उन भावों से कैसा सम्बन्ध बन रहा हैं यह देखना भी आवशयक होता हैं ।

पुलिस में नौकरी के लिए कुंडली में तृतीयेश छटे भाव में होना या छटे भाव का क्रूर ग्रहों से सम्बन्ध बनना जरुरी होता हैं ।यदि छटे भाव के स्वामी की अपने ही भाव पर दृष्टि सम्बन्ध बने या मंगल का दशम भाव या दशम भाव के स्वामी से किसी भी प्रकार का सम्बन्ध हो या दशम भाव में शनि और मंगल की युति या दृष्टि सम्बन्ध होना चाहिए  ।

इसी प्रकार किसी व्यक्ति की कुंडली में तृतीय भाव पर क्रूर गृह की दृष्टि या युति सम्बन्ध हो या तृतीय भाव के स्वामी का दशम भाव पर दृष्टि या युति सम्बन्ध होना चाहिए । इसी प्रकार दशमेश की मंगल से युति या परस्पर दृष्टि सम्बन्ध होना चाहिए । छटे भाव का किसी भी प्रकार का दशम भाव से सम्बन्ध स्थापित हो या छटे भाव में क्रूर ग्रहों की युति हो तो भी पुलिस में नौकरी का योग बनता हैं ।

यदि किसी की कुंडली में ग्यारहवे भाव का मंगल से या छटे भाव से किसी भी प्रकार का सम्बन्ध हो तो पुलिस बनने का योग बनता हैं । यदि किसी कुंडली में तृतीय भाव का स्वामी तृतीय भाव में स्थित हो या तृतीयेश लग्न में हो तो भी ऐसा योग बनता हैं ।